Ad

Ad
Powered by U Times

डीएम ने गंगोत्री की यात्रा व्यवस्था परखी, एसडीएम को यात्रा शुरू होने तक धाम में रुकने के निर्देश

U Times, उत्तरकाशी

जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट रविवार को गंगोत्री धाम पहुंचे। उन्होंने यहां यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया। यात्रा शुरू होने से पहले विभागों व संगठनों को गंगोत्री धाम में सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखने के निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि धाम परिसर में सड़क पर काफी अतिक्रमण है, इसको हटाकर यहां श्रद्धालुओं की आवाजाही के लिए अलग-अलग लेन बनाई जानी जरूरी है। जिसमें तीर्थपुरोहितों ने भी प्रशासन का सहयोग देने की बात कही। 

डीएम डॉ बिष्ट ने एसडीएम भटवाड़ी बृजेश कुमार तिवारी को यात्रा शुरू होने तक यहीं रुकने को कहा। कहा कि इस बीच सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद हो और सड़क पर जो अतिक्रमण है, उसे हटाने की कार्रवाई सुनिश्चित कराएं। 

U Times, No.1

मुख्य पार्किंग से आगे नहीं जाएंगी गाड़ियां 

जिलाधिकारी ने गंगोत्री में वीआईपी पार्किंग तक वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाने के निर्देश दिए। कहा कि मुख्य पार्किंग से आगे वाहनों को न जाने दें। 

गंगोत्री में प्रस्तावित टनल पार्किंग स्थल का भी निरीक्षण कर एनएचआइडीसीएल को इस परियोजना की डीपीआर जल्द तैयार करने को कहा। 

डीएम डॉ बिष्ट ने स्वास्थ्य सुविधाओं, यात्री पंजीकरण केन्द्र एवं पार्किंग व्यवस्था का जायजा लिया। अस्पताल में जाकर उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं का निरीक्षण करते हुए सभी जीवन रक्षक दवाओं, उपकरणों व ऑक्सीजन का हर समय पर्याप्त स्टॉक बनाए रखने के निर्देश दिए। एसीएमओ डॉ बीएस पांगती ने बताया कि इस बार धाम के अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सक की तैनाती के साथ ही मंदिर परिसर में भी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।

आने वाले पांच-दस साल में दीर्घकालीन योजनाओं से बदल जाएगी धाम की तस्वीर 

डीएम ने तीर्थपुरोहितों के साथ बैठक में कहा कि गंगोत्री में भागीरथी के दूसरे तट पर घाटों का विस्तार करने सहित दीर्घकालीन महत्व की अवस्थापना विकास की योजनाएं तैयार करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। जिसमें पंडा-पुरोहितों, स्थानीय निवासियों व व्यापारियों की सहूलियतों का भी पूरा ध्यान रखेंगे। 

उन्होंने कहा कि आने वाले पांच से दस सालों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए गंगोत्री धाम में अवस्थापना विकास की योजनाएं तैयार की जाएंगी, जिसके लिए संबंधित विभाग प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करेंगे।

उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता केएस चौहान को भागीरथी के दूसरे तट पर घाटों के विस्तार के लिए योजना प्रस्तुत करने की हिदायत दी। 

धाम में हाइमास्ट लाइट तीन दिन के भीतर काम करना शुरू कर देंगी 

डीएम के निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियंता यूपीसीएल मनोज गुसांई ने बताया कि धाम परिसर में हाईमास्ट लाईट तीन दिनों के भीतर काम करना शुरू कर देंगी। जिलाधिकारी ने जीएम डीआईसी शैली डबराल को गंगोत्री में तीर्थधामों की प्रतिकृति की सोवेनियर शॉप खोलने के निर्देश दिए। इसके लिए नगर पंचायत स्थान उपलब्ध कराएगा।

जिलाधिकारी ने धाम की सफाई, सेनीटेशन, टॉयलेट्स एवं कूड़ा निस्तारण व्यवस्था का निरीक्षण भी किया।  

पेयजल को पर्याप्त स्टोरेज क्षमता के ओवरहेड टैंक बनाने का आग्रह 

बैठक में समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल आदि पदाधिकारियों ने पेयजल की समस्या के समाधान के लिए पर्याप्त स्टोरेज क्षमता के ओवरहेड टैंक बनाए जाने का आग्रह भी किया। 

निरीक्षण के दौरान ये भी रहे मौजूद 

इस दौरान जिला पर्यटन विकास अधिकारी केके जोशी, तहसीलदार सुरेश सेमवाल भी रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ